EPFO Account में KYC (Know Your Customer) अपडेट करना बहुत जरूरी है ताकि आप PF निकाल सकें, ट्रांसफर कर सकें या अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकें। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे PF अकाउंट में KYC ऑनलाइन कर सकते हैं।
📌 EPF KYC Update Required Documents
✅ आधार कार्ड
✅ पैन कार्ड
✅ बैंक पासबुक / कैंसिल चेक (Bank IFSC कोड सहित)
✅ पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस (यदि उपलब्ध हो)
✅ मोबाइल नंबर (आधार से लिंक होना चाहिए)
💻 EPF अकाउंट में KYC अपडेट करने का तरीका (Online Process)
🔹 स्टेप 1: EPFO की वेबसाइट पर जाएं
👉 https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
🔹 स्टेप 2: UAN और पासवर्ड से लॉगिन करें
🔹 स्टेप 3: “Manage” टैब पर क्लिक करें
- ड्रॉपडाउन में से “KYC” चुनें।
🔹 स्टेप 4: KYC डिटेल्स भरें
- जैसे: आधार नंबर, पैन नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स, IFSC कोड, आदि।
🔹 स्टेप 5: “Save” पर क्लिक करें
🔹 स्टेप 6: स्टेटस चेक करें
- KYC सबमिट करने के बाद उसका स्टेटस “Pending” दिखेगा।
- आपके नियोक्ता (employer) द्वारा वेरीफाई होने के बाद स्टेटस “Approved” हो जाएगा।
⏳ KYC Approve होने में कितना समय लगता है?
- आमतौर पर 3 से 7 कार्यदिवस के अंदर आपका नियोक्ता KYC को Approve कर देता है।
📱 KYC अपडेट न होने की स्थिति में क्या करें?
- अपने HR या कंपनी के PF डिपार्टमेंट से संपर्क करें और KYC वेरीफिकेशन के लिए अनुरोध करें।
- यदि ज़रूरत हो तो आप EPFO ऑफिस जाकर भी अपडेट करवा सकते हैं।
📄 EPF KYC अपडेट का फायदा
- PF की तेज़ निकासी (Online Claim)
- पेंशन फंड ट्रांसफर करना आसान
- SMS अलर्ट और अपडेट मिलना शुरू हो जाता है
अंत मे,
आशा है की पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको EPF (PF) अकाउंट की KYC Online करने के ज्ञान प्राप्त हो गया होगा?